s
By: RF competition   Copy   Share  (70) 

उत्तर भारत की वास्तुकला की नागर शैली- ओडिशा, खजुराहो और सोलंकी शैली | Architecture of North India

2677

पाँचवी शताब्दी ईसवी में भारत के उत्तरी भाग में मंदिर वास्तुकला की एक भिन्न शैली का प्रादुर्भाव हुआ, जिसे वास्तुकला की नागर शैली के नाम से जाना जाता है। नागर शैली के अंतर्गत भी भारत के पश्चिमी, मध्य तथा पूर्वी भाग में विभिन्न उप-शैलियाँ विकसित हुईं। मंदिरों की वास्तुकला की नागर शैली के प्रमुख विशेषताएँ निम्नलिखित हैं-

A different style of temple architecture emerged in the northern part of India in the fifth century AD, which is known as the Nagara style of architecture. Under the Nagara style also various sub-styles developed in the western, central and eastern part of India. Following are the salient features of Nagara style of temple architecture-

1. मंदिरों के निर्माण के लिए सामान्यतः मंदिर निर्माण की पंचायतन शैली का प्रयोग किया जाता था। इसके अंतर्गत प्रमुख मंदिर के सापेक्ष क्रूस आकार के भू-आकृतिक विन्यास में गौण मंदिरों की स्थापना की जाती थी।

1. The Panchayatan style of temple construction was generally used for the construction of temples. Under this, minor temples were established in a cross-shaped geomorphic configuration relative to the main temple.

2. गर्भगृह के बाहर देवी गंगा और यमुना की मूर्तियाँ होती थीं।

2. Idols of Goddess Ganga and Yamuna used to be outside the sanctum sanctorum.

"भारतीय कला एवं संस्कृति" के इन 👇 प्रकरणों को भी पढ़ें।
1. भारत की वास्तुकला, मूर्तिकला एवं मृद्भाण्ड
2. हड़प्पा सभ्यता के स्थल एवं उनसे प्राप्त वास्तुकला एवं मूर्तिकला के उदाहरण
3. हड़प्पा सभ्यता की वास्तुकला
4. हड़प्पा सभ्यता की मोहरें
5. हड़प्पा सभ्यता की मूर्ति कला
6. हड़प्पा सभ्यता से प्राप्त मृद्भाण्ड एवं आभूषण

3. मंदिर के परिसर में कोई जल का टैंक या जराशय नहीं होता था।

3. There was no water tank or zoo in the temple premises.

4. भूमि से ऊपर उठे हुए मंच या वेदी पर प्रमुख मंदिर की स्थापना की जाती थी।

4. The main temple was established on a platform or altar raised above the ground.

5. मंदिरों (मंडपों) के निर्माण में स्तंभों का प्रयोग किया जाता था।

5. Pillars were used in the construction of temples.

6. मुख्य देवता के मंदिर के सामने सभाकक्ष या मंडप स्थापित किया जाता था।

6. The hall or pavilion was set up in front of the main deity's temple.

7. इन मंदिरों के शिखर मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते थे-
(i) लैटिना या रेखा-प्रासाद- इनका आधार वर्गाकार होता था। शिखर की दीवारें मुख्य बिंदु की ओर अन्दर की ओर वक्रित होती चली गयी हैं।
(ii) फमसाना- इनमें आधार अधिक चौड़े होते हैं। इनकी ऊँचाई लैटिना की लैटिना में कम होती है। दीवारों में मुख्य बिन्दु की ओर सीधी रेखा में ढलान है।
(iii) वल्लभी- इनका आधार आयताकार होता है। ये शिखर गुंबदाकार होते हैं। इन्हें अर्ध्दगोलाकार शिखर भी कहा जाता है।

"भारतीय कला एवं संस्कृति" के इन 👇 प्रकरणों को भी पढ़ें।
1. मौर्य कला एवं स्थापत्य कला
2.मौर्य काल की दरबारी कला
3. मौर्य काल की लोकप्रिय कला
4. मौर्योत्तर कालीन कला की जानकारी
5. मौर्योत्तर काल की स्थापत्य कला- गुफाएँ एवं स्तूप

7. The shikharas of these temples were mainly of three types-
(i) Latina or Rekha-Prasad- Their base was square. The walls of the summit have been curved inwards towards the main point.
(ii) Phamasana- These have wider bases. Their height is less in Latina of Latina. The walls have a straight line slope towards the main point.
(iii) Vallabhi- Their base is rectangular. These summits are domed. These are also called hemispherical peaks.

8. मंदिरों के ऊर्ध्वाधर शिखर एक क्षैतिज नालीयुक्त चक्र पर समाप्त होता था, जिसे आमलक कहा जाता था। आमलक के ऊपर एक गोलाकार आकृति स्थापित की जाती थी, जिसे कलश कहा जाता था।

"भारतीय कला एवं संस्कृति" के इन 👇 प्रकरणों को भी पढ़ें।
1. मौर्योत्तर कालीन मूर्तिकला- गांधार, मथुरा और अमरावती शैली
2. मूर्तिकला शैली - गांधार, मथुरा तथा अमरावती शैलियों में अंतर
3. यूनानी कला एवं रोमन मूर्ति-कला
4. शरीर की विभिन्न मुद्राएँ - महात्मा बुद्ध से संबंधित
5. हिन्दू मंदिरों के महत्वपूर्ण अवयव- गर्भगृह, मंडप, शिखर, वाहन

8. The vertical spire of the temples ended on a horizontal grooved circle called an amalaka. A circular figure was placed over the amalaka, which was called a kalash.

9. मंदिरों की दीवारों को तीन क्षैतिज भागों में विभाजित किया जा सकता है, जिसे रथ कहा जाता है। इस प्रकार मदिरों को त्रिरथमंदिर मंदिर कहा जाता है। आगे चलकर पंचरथ एवं सप्तरथ मंदिरों का भी निर्माण किया गया। यहाँ तक कि नवरथ मंदिर भी बनाये गये। इन रथों में कथात्मक मूर्तियों का निर्माण किया जाता था।

9. The walls of the temples can be divided into three horizontal parts, called chariots. Thus the temples are called Trirathamandir temples. Later on Pancharatha and Saptaratha temples were also constructed. Even Navrath temples were built. Narrative sculptures were made in these chariots.

10. मंदिरों के गर्भगृह के चारों ओर ढके हुए प्रदक्षिणा-पथ का निर्माण किया जाता था।

10. Covered circumambulatory passages were constructed around the sanctum sanctorum of the temples.

"भारतीय कला एवं संस्कृति" के इन 👇 प्रकरणों को भी पढ़ें।
1. गुप्त कालीन वास्तुकला- गुफाएँ, चित्रकारी, स्तूप और मूर्तियाँ
2. गुप्त काल में मंदिर वास्तुकला के विकास के चरण
3. प्राचीन भारत में मंदिर वास्तुकला की प्रमुख शैलियाँ

11. ये मंदिर परिसर चार दीवारी से घिरे हुए नहीं होते थे। इनमें प्रवेशद्वार की अनुपस्थिति होती थी।

11. These temple complexes were not surrounded by four walls. These lacked entrances.

मंदिर निर्माण की नागर शैली के अंतर्गत तीन उप-शैलियाँ विकसित हुईं। ये निम्नलिखित हैं-
1. ओडिशा शैली
2. खजुराहो शैली
3. सोलंकी शैली (मरु-गुर्जर)

Three sub-styles developed under the Nagara style of temple construction. These are the following-
1. Odisha Style
2. Khajuraho Style
3. Solanki Style (Maru-Gurjar)

ओडिशा शैली- कलिंग साम्राज्य में मंदिर वास्तुकला की अलग शैली का विकास हुआ, जिसे ओडिशा शैली के नाम से जाना जाता है।

Odisha Style- A distinct style of temple architecture developed in the Kalinga Empire, which is known as Odisha style.

इन 👇एतिहासिक महत्वपूर्ण प्रकरणों को भी पढ़ें।
1. विश्व की प्रथम चार सभ्यताएँ- मेसोपोटामिया, मिस्र, सिंधु, और चीनी सभ्यता
2. भारत का इतिहास- प्राचीन भारतीय इतिहास के अध्ययन के पुरातात्विक स्रोत।
3. भारत का इतिहास- प्राचीन भारतीय इतिहास जानने के साहित्यिक स्त्रोत- वेद
4. भारत का इतिहास- सिंधु सभ्यता के प्रमुख स्थल
5. सिन्धु सभ्यता में जीवन

इस शैली की प्रमुख विशेषताएँ निम्नलिखित हैं-
1. मंदिर की बाहरी दीवारों पर बारीक नक्काशी की जाती थी जबकि भीतरी दीवारों पर नक्काशी नहीं की जाती थी।
2. ड्योढ़ी में खम्भों का प्रयोग नहीं किया जाता था। इसके बजाय छतों को लोहे के गार्डरों से सहारा दिया जाता था।
3. मंदिरों के शिखर को रेखा-देउल कहा जाता है। मन्दिरों की छतें क्षैतिज छत के समान होती हैं। शिखर के ऊपर शीर्ष अन्दर की ओर झुक जाता है।
4. मंदिरों के मंडप को जगमोहन कहा जाता है।
5. मुख्य मंदिर वर्गाकार होता है।
6. इस शैली के मंदिर द्रविड़ शैली के मंदिरों के समान चारदीवारी (परकोटे) से घिरे रहते हैं।
उदाहरण- कोणार्क का सूर्य मंदिर (इसे 'काला पगोडा' कहा जाता है।), पुरी का जगन्नाथ मंदिर, भुवनेश्वर का लिंगराज मंदिर आदि।

The main features of this style are-
1. The outer walls of the temple were finely carved while the inner walls were not.
2. Pillars were not used in the porch. Instead the roofs were supported by iron guards.
3. The summit of the temples is called Rekha-deul. The roofs of temples are like horizontal roofs. The top bends inwards above the summit.
4. Mandaps of temples are called Jagmohan.
5. The main temple is square.
6. Temples of this style are surrounded by walls (parkotas) similar to the temples of Dravidian style.
Example- Sun Temple at Konark (it is called 'Black Pagoda'), Jagannath Temple at Puri, Lingaraja Temple at Bhubaneshwar etc.

इन 👇एतिहासिक महत्वपूर्ण प्रकरणों को भी पढ़ें।
1. वैदिक सभ्यता- ऋग्वैदिक काल
2. मध्यप्रदेश का प्राचीन इतिहास
3. भारत का इतिहास- बुद्ध के समय के प्रमुख गणराज्य (गणतंत्र)
4. भारत का प्राचीन इतिहास-;जनपद एवं महाजनपद
5. भारत का प्राचीन इतिहास-;जनपद एवं महाजनपद

टीप- कोणार्क के सूर्य मंदिर को देखकर एक बार रवीन्द्रनाथ टैगोर ने कहा था "यह एक ऐसा स्मारक है जहाँ पत्थरों की भाषा ने मनुष्य की भाषा को पीछे छोड़ दिया है।"

Tip- Seeing the Sun Temple at Konark, Rabindranath Tagore once said "It is a monument where the language of stone has overtaken the language of man."

खजुराहो शैली- मध्य भारत में चंदेल शासकों के संरक्षण में मंदिर निर्माण की अलग शैली विकसित हुई, जिसे खजुराहो शैली या चंदल शैली के नाम से जाना जाता है।

Khajuraho Style- Under the patronage of the Chandela rulers in central India a distinct style of temple construction developed, which is known as Khajuraho style or Chandal style.

इन 👇एतिहासिक महत्वपूर्ण प्रकरणों को भी पढ़ें।
1. सिकंदर का भारत पर आक्रमण- इसके कारण एवं प्रभाव
2. जैन धर्म के 24 तीर्थंकर एवं महावीर स्वामी की पारिवारिक जानकारी
3. बौद्ध धर्म एवं बुद्ध का जीवन परिचय
4. मगध साम्राज्य का इतिहास | The Magadh Empire time period

इस शैली की प्रमुख विशेषताएँ निम्नलिखित हैं-
1. मंदिरों की बाहरी एवं भीतरी दीवारों पर बाहरी नक्काशी की जाती थी।
2. नक्काशियों की मूर्तियों में आमतौर पर कामुक मूर्तियाँ होती हैं। ये मूर्तियाँ वात्स्यायन की रचना कामसूत्र से प्रेरित हैं।
3. आमतौर पर मंदिरों के तीन भाग होते थे- गर्भगृह, मंडप और अर्ध-मंडप। कुछ मंदिरों में गर्भगृह तक जाने के लिए गलियारा दिया गया है, जिसे अंतराल कहा जाता है।
4. इन मंदिरों का निर्माण बलुआ पत्थर से किया गया है।
5. सामान्यतः ये मंदिर पूर्व मुखी या उत्तर मुखी होते हैं।
6. इन मंदिरों के निर्माण में पंचायतन शैली का प्रयोग किया गया है। सहायक मंदिरों के शिखर भी रेखा-प्रसाद बनाये गये हैं। इससे सम्पूर्ण मंदिर संरचना पर्वत श्रृंखला के समान दिखाई देती है।
7. इन मंदिरों को अपेक्षाकृत ऊँचे चबूतरे पर बनाया गया है। ये मंदिर, हिन्दू धर्म के साथ-साथ जैन धर्म से भी संबंधित हैं।
उदाहरण- कंदरिया का महादेव मंदिर, खजुराहो का लक्ष्मण मंदिर, खजुराहो का विश्वनाथ मंदिर आदि।

The main features of this style are-
1. External carvings were done on the outer and inner walls of the temples.
2. Carving sculptures usually contain erotic sculptures. These idols are inspired by Vatsyayana's Kamasutra.
3. Usually the temples had three parts– the sanctum, the mandapa and the ardha-mandapa. In some temples a corridor has been provided leading to the sanctum sanctorum, which is called antarala.
4. These temples have been constructed from sandstone.
5. Generally these temples are east facing or north facing.
6. Panchayatan style has been used in the construction of these temples. The shikhars of the subsidiary temples have also been made rekha-prasad. This makes the entire temple structure look like a mountain range.
7. These temples are built on a relatively high platform. These temples are related to Hinduism as well as Jainism.
Examples- Mahadev Temple of Kandariya, Lakshmana Temple of Khajuraho, Vishwanath Temple of Khajuraho etc.

इन 👇एतिहासिक महत्वपूर्ण प्रकरणों को भी पढ़ें।
1. मौर्य साम्राज्य प्राचीन भारत का गौरवशाली इतिहास
2. पाटलिपुत्र (मगध साम्राज्य) पर शुंग वंश का शासन
3. भारत का प्राचीन इतिहास - कण्व वंश
4. प्राचीन भारत का आन्ध्र सातवाहन वंश
5. भारत में हिन्द-यवन वंश का शासन

सोलंकी शैली (मरू-गुर्जर)- गुजरात, राजिस्थान तथा भारत के उत्तर-पश्चिमी भाग में मंदिर वास्तुकला की इस अलग शैली का विकास हुआ। इसे सोलंकी शासकों ने संरक्षण प्रदान किया।

Solanki style (Maru-Gurjara)- This distinct style of temple architecture developed in Gujarat, Rajasthan and north-western part of India. It was patronized by the Solanki rulers.

इस शैली की प्रमुख विशेषताएँ नि.लि. हैं-
1. मंदिरों की दीवारें नक्काशी रहित हैं।
2. गर्भगृह अंदर एवं बाहर दोनों ओर मंडप से जुड़े हुए हैं।
3. मंदिरों में सजावटी धनुषाकार द्वारा बनाये जाते थे। इसे तोरण कहा जाता था।
4. इन मंदिरों की एक अनूठी विशेषता यह है कि मंदिर परिसर में बावड़ी का निर्माण किया जाता था, जिसे सूर्य कुंड कहा जाता है।
5. बावड़ी की सीढ़ियों पर छोटे-छोटे मंदिरों का निर्माण किया जाता था। इन मंदिरों पर लकड़ी की नक्काशी की जाती थी।
6. सोलंकी शासकों ने इन मंदिरों के निर्माण के लिये अलग-अलग पत्थरों का प्रयोग किया। उदाहरण- बलुआ पत्थर, काला बेसाल्ट, नरम संगमरमर आदि।
7. ज्यादातर मंदिर पूर्व मुखी होते थे। इन मंदिरों का निर्माण इस प्रकार किया गया है कि विषुव के समय इन मंदिरों पर सूर्य की सीधी किरणें पड़ती हैं।
उदाहरण- मोढेरा का सूर्य मंदिर, गुजरात (1026 27 ई. में भीम प्रथम द्वारा बनवाया गया था।)

The salient features of this style are following-
1. The walls of the temples are without carvings.
2. The sanctum sanctorum is attached to the mandapa both inside and outside.
3. Ornaments in temples were made by archers. It was called toran.
4. A unique feature of these temples is that a stepwell was constructed in the temple premises, which is called Surya Kund.
5. Small temples were built on the steps of the stepwell. Wood carvings were done on these temples.
6. The Solanki rulers used different stones for the construction of these temples. Example- sandstone, black basalt, soft marble etc.
7. Most of the temples were east facing. These temples have been constructed in such a way that the direct rays of the sun fall on these temples at the time of equinox.
Example-The Sun Temple of Modhera, Gujarat (built by Bhima I in 1026–27 AD)

इन 👇एतिहासिक महत्वपूर्ण प्रकरणों को भी पढ़ें।
1. गुप्त साम्राज्य का इतिहास जानने के स्रोत
2. गुप्त शासक श्रीगुप्त, घटोत्कच और चंद्रगुप्त प्रथम
3. भारत में शक राजतंत्र- प्रमुख शासक
4. चक्रवर्ती सम्राट राजा भोज
5. समुद्रगुप्त एवं नेपोलियन के गुणों की तुलना
6. सम्राट हर्षवर्धन एवं उनका शासनकाल

आशा है, उपरोक्त जानकारी परीक्षार्थियों / विद्यार्थियों के लिए ज्ञानवर्धक एवं परीक्षापयोगी होगी।
धन्यवाद।
R F Temre
rfcompetition.com



I hope the above information will be useful and important.
(आशा है, उपरोक्त जानकारी उपयोगी एवं महत्वपूर्ण होगी।)
Thank you.
R F Temre
rfcompetiton.com

Comments

POST YOUR COMMENT

Categories

Subcribe